शनिवार, 30 अप्रैल 2022

साहित्य हमेशा मानवीय मूल्यों की वकालत करता है: डॉ. हरिओम

  उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले के कटारी गांव में जन्मे आईएएस डॉ. हरिओम वर्तमान समय में सचिव सामान्य प्रशासन के रूप में कार्यरत हैं, इससे पहले कानपुर, गोरखपुर, मुरादाबाद, सहारनपुर और इलाहाबाद समेत 11 जिलों के जिलाधिकारी रहे हैं। इन्होंने आठवीं तक की शिक्षा गांव में हासिल करने के बाद वहां से 8-9 किलोमीटर दूर गवर्नमेंट इंटर कॉलेज में 12वीं तक की पढ़ाई की। ये ह्यूमनटीज के छात्र थे, इनके दो बड़े भाई साइंस के स्टूडेंट थे। पिताजी का यह मानना था, कि साइंस के स्टूडेंट डॉक्टर इंजीनियर बनते हैं और जो आर्ट्स पढ़ते हैं, वो अफसर या प्रोफ़ेसर बना करते हैं। बारहवीं के बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी आए। यहां से पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री और हिंदी विषय के साथ ग्रेजुएशन किया। इसके बाद इन्होंने जे. एन. यू. दिल्ली से हिन्दी विषय से एम.ए. और एम. फिल. की पढ़ाई की। इनको लिटरेचर बचपन से बेहद पसंद था। तहसील के एक लाइब्रेरी में मेंबरशिप लिया था, यहीं से प्रेमचंद, फणीश्वर नाथ रेणु,भगवती चरण वर्मा आदि की कई उपन्यासें लाकर अक्सर पढ़ते रहे। लिखने का काम बारहवीं से ही शुरु हो गया था। अब तक आपकी सात किताबें प्रकाशित हो चुकी है, जिनमें तीन ग़ज़ल संग्रह ‘धूप का परचम’, ‘ख़्वाबों की हंसी’, ‘मैं कोई एक रास्ता जैसे’ दो कहानी संग्रह ‘अमरीका मेरी जान’ और ‘तितलियों का शोर’, एक कविता संग्रह ‘कपास के अगले मौसम में’ और एक किताब ‘कैलाश मानसरोवर यात्रा’ है। आप एक मशहूर ग़ज़ल गायक भी हैं, अब तक इनके पांच एलबम मंज़रेआम पर आ चुके हैं, जिनमें फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ को समर्पित एलबम ‘रंग पैरहन’ और ‘इंतिसाब’ है। इसके तीन एलबम ‘रोशनी के पंख’, ‘रंग का दरिया’ और ‘ख़नकते ख़्वाब’ हैं। गायकी के लिए अब तक कनाडा, लंदन और दुबई का भ्रमण कर चुके हैं। 13 दिसंबर 2021 को इम्तियाज़ अहमद ग़ाज़ी, डॉ. राकेश तूफ़ान और अनिल मानव से इनकी मुलाकात लखनऊ स्थित उनके कार्यालय में हुई। अनिल मानव ने इनसे विस्तृत बातचीत की। प्रस्तुत है उस बातचीत के प्रमुख अंश।

 डॉ. हरओम से वार्तालाप करते अनिल मानव

सवाल: प्रशासनिक सेवा में रहते हुए अदब के लिए आप समय कैसे निकाल लेते हैं?

जवाब: ऐसा नहीं होता, कि हम कागज और कलम लेकर बैठ जाएं और अच्छा लिख ही लें। अदब हमसे समय निकलवा ही लेता है। जो अमूमन घटना घटती है, उसमें आम आदमी को तो कुछ नहीं दिखता, लेकिन उसमें आर्टिस्ट बहुत कुछ देख लेता। ग़ज़ल को कहा जाता है कि यह महबूबा से गुफ़्तगू है, लेकिन एक समय के बाद यह आवाम से गुफ़्तगू करती है। यदि मोहब्बत केवल एक आदमी तक महदूद है, तो ये मोहब्बत कोई बड़ा मुकाम हासिल नहीं कर पाती। मोहब्बत का जब दायरा बढ़ता, तो उसमें पूरा समाज आ जाता है। त्रिलोचन जी ने अपनी ‘धरती’ नामक काव्य संग्रह में कहा है-‘मुझे जगत जीवन का प्रेमी बना रहा है प्रेम तुम्हारा...’  हमारा जो लिखना-पढ़ना है, वो आवाम से गुफ्तगू है, आप ऐसी जबान में गुफ़्तगू करिए, जो आवाम न समझे, तो आपकी गुफ़्तगू करना बेकार है। आप बहुत कुछ लिखते हैं, लेकिन वह पाठक, श्रोता तक न पहुंचे, तो आपका लिखना बेकार है। ग़ालिब के बारे में भी यह कहा जाता है कि जो उनकी मशहूर और मक़बूल शायरी है वह उनके साठ साल उम्र के बाद की है। पहले वो अरबी-फारसी में शायरी करते रहे, लेकिन लोगों ने उसको अप्रीशिएट नहीं किया। तो उनके दोस्तों ने उनसे कहा कि जो आम-फ़हम जो जुबान है,  हिंदुस्तानी जबान है, उसमें आप लिखिए, तो उन्होंने रेख़्ता जो मिली-जुली भाषा है। उसमें उन्होंने लिखा और इतने मशहूर हो गए।

सवाल: साहित्य प्रशासन के लिए किस प्रकार से मददग़ार का साबित हो सकता है ?

जवाब: प्रशासन ही क्यों, साहित्य एक बेहतर इंसान बनाती है। साहित्य का जो मकसद है, वो एक बेहतर समाज बनाना है। सबसे पहले साहित्य जो लिखता पढ़ता है, उसको बेहतर इंसान बनाता है। उसके बाद जो सुनता-पढ़ता है, उसको बेहतर इंसान बनाता है। और बाद में वो विचार और संवेदनाएं फैलती है। साहित्य कभी अन्याय,  शोषण, अत्याचार, गैर बराबरी और भेदभाव की वकालत नहीं करता है। साहित्य हमेशा मानवीय मूल्यों की वकालत करता है। साहित्य हमारे अंदर पेशेंस और समझने का नजरिया देता है। हमारे वैचारिक और संवेदना के स्तर को बहुत समृद्ध करता है।

बाएं से- डॉ. राकेश तूफ़ान, इम्तियाज़ अहमद ग़ाज़ी, डॉ. हरिओम और अनिल मानव


सवाल: ग़ज़ल-गायन की तरफ आपका पदार्पण शुरू से ही रहा या बाद में हुआ ?

जवाब: मुझे गाने और गुनगुनाने का शौक़ तो बचपन से ही रहा है। मैं एक अच्छे सुरीले गायक बच्चे के तौर पर जाना जाता था। जब मैं स्टूडेंट था तो टीचर्स मुझे 15 अगस्त, 26 जनवरी पर गाने के लिए कहते थे। प्रार्थना मैं ही करता था। जैसे-जैसे मैं बड़ा हुआ, मुझे यार-दोस्त घेरकर कहते थे, यार! ये सुनाओ, वो सुनाओ। वो सब करते-करते मैं भी खुश रहता था, कि लोग मेरे पास गाना सुनने के लिए बैठे रहते हैं। स्टूडेंट लाइफ में जब भी मुझे मौका मिलता था, स्टेज पर मैं गाता था। हॉस्टल की महफ़िल में गाता था। लेकिन वो शौक़िया ही था। पढ़ाई लिखाई में हम अच्छे थे। मन ज्यादा उधर भी लगा रहता था और ये भी था कि पढ़-लिखकर कुछ करना है। संगीत हमेशा एक स्ट्रेस बस्टर के तौर पर था। जब भी तनाव हो या पढ़कर बोरियत होने लगे, तो ये भी हो जाता था। लेकिन एक खास बात है, कि हरमोनियम बारहवीं के बाद हमेशा मेरे साथ में थी। हारमोनियम बजाना मैंने बारहवीं में स्टार्ट किया था। कुछ गाने मैं बजाने लग गया था। हारमोनियम मैंने कहीं सीखी नहीं, बल्कि ख़ुद से ही सीख लिया था। ये मेरी दोस्त हो गई थी। ग्रेजुएशन के बाद जब तक मैं स्टूडेंट था, तब तक मेरे कमरे में हमेशा मेरे साथ थी। एक तरह संगीत ही मेरा साथी था। एफएम रेडियो और टेप रिकॉर्डर में मैं हमेशा गाना सुना करता था। ग़ज़ल सुनने का भी इसी दौरान मुझे बहुत चस्का लगा। मेहंदी हसन, अहमद हुसैन, मोहम्मद हुसैन और जगजीत सिंह, गुलाम अली, पंकज उदास को खूब सुनता था। एक दौर था, जब नॉनफिल्मी संगीत हिंदुस्तानी समाज में छा गया था, खूब बजता था। अभी तक तो मेरे गाने का सब काम शौक़िया चल रहा था, लेकिन  असल में गाने की शुरुआत 2015 के बाद हुई। जब मैंने कहा कि मुझे पब्लिक में एज ए सिंगर गाना है। मैंने सोच लिया था, कि मुझे अब किसी की कापी नहीं करनी है, मुझे ओरिजिनल अपना लिखा गाना है। चूंकि मैं लिखता था, तो मैंने कुछ अपने और कुछ फ़ैज़ साहब के कलाम गाये। ‘इंतिसाब’ नाम से मेरा पहला एल्बम 2011 में रिलीज हुआ। यह मेरा पहला ओरिजिनल काम था। 2015 में मैं पब्लिक में गाना शुरु किया। जिसमे मैने ‘रोशनी के पंख’ जो अपना एलबम है। जिसमें मैंने ‘मैं तेरे प्यार का मारा हुआ हूं, सिकंदर हूं मगर हारा हुआ हूं।’ और ‘मुस्कुराती हुई सुबह हो तुम’ नज़्म काफ़ी चर्चित हुई। उसमें फ़ैज़ की भी 2-4 गजलें शामिल थी। उसके बाद मैं पब्लिक में आया और खूब रियाज करने लगा।


सवाल: वर्तमान समय में सबसे महत्वपूर्ण शायर आप किन्हें मानते हैं?

जवाब: ये बहुत ही कठिन सवाल है। सारे शायर ही महत्वपूर्ण हैं। हर शायर हमेशा अच्छी शायरी नहीं करता है। संगीत में एक कहावत है, कि ‘खाना, गाना, पागड़ी कभी-कभी बन जाए’ शायरी और कविता में भी ये चीज है। ऐसा नहीं है, हर बार ही अच्छा ही हो जाए। कोई न कोई नुक्स हमेशा रह जाता है। कभी-कभी ही अच्छा हो पाता है। हमउम्र जो शायर हैं, अभी उस पर टिपण्णी करना बहुत जल्दी होगी। सब अच्छा ही लिख रहे हैं। अगर हमारे एज में देखें, तो पवन कुमार, मनीष शुक्ला, अभिषेक शुक्ला, आलोक यादव आदि अच्छा लिख रहे हैं। जो शायरी के यंगर लॉट हैं। बाकी पहले के लोग तो लीजेंड है ही हैं। मीर, ग़़ालिब, निदा फ़ाज़ली आदि तो अच्छे ही हैं।


सवाल: नई पीढ़ी तो कविता या शे’र को सोशल मीडिया पर पब्लिश करके वाह-वाही पा लेने को ही कामयाबी मानती है, आप इसे किस रूप में देखते हैं?

जवाब: सोशल मीडिया ने डेमोक्रेटाइजेशन के प्रोसेस को बहुत तेज किया है। हमने पहले एक रचना की, तो ये सोचते थे, कि इसे कहां छपाएं ? या तो हम अख़बार का चक्कर काटें या किसी मैगजीन के चक्कर काटें। संपादक की कृपादृष्टि होगी, तो छपेगा, नहीं तो नहीं छपेगा। अब सोसल मीडिया ने कहा है, कि आप ख़ुद ही अपने प्रकाशक हैं और खुद ही राइटर हैं और इंस्टेंट राय भी आ जाती है। सबसे बड़ी बात है, कि पाठक की चिट्ठियों की भी प्रतीक्षा नहीं करनी होती है। वहीं नीचे कमेंट आ गया, लाइक आ गया। वहां आपकी शायरी तुरंत पब्लिक में पहुंचती है। लेकिन ज्यादा लाइक या कमेंट का मतलब यह नहीं है, कि कविता अच्छी है, बल्कि यह देखना जरूरी है, कि वह किन्होंने लाइक किया है। उनको शायरी की समझ है, कि नहीं हैं। किन लोगों की राय है? कौन लोग आपके फॉलोवर हैं ? जैसे मान लीजिए, कि आप संगीतकार है और आपके तमाम लोग ऐसे फालोवर हैं, जिनका संगीत से कोई लेना-देना ही नहीं है। और वो लोग आपको इसलिए लाइक करते हैं, क्योंकि वो आपको किसी और वजह से पसंद करते हैं और फॉलो करते हैं। लेकिन एक बात यह है, कि वहीं पर अच्छे लोग भी हैं। जैसे सोसल मीडिया पर तो आज हर कोई है और इस परिवर्तन को समाज में उल्टा भी नहीं जा सकता। और उलटने की ज़रूरत भी नहीं है। पहले छापा खाना था, तो खाली प्रिंट ही था। फिर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आया, सोसल मीडिया आया, फिर डिजिटल मीडिया आ गया। इसमें तामम अच्छी चीजे़ भी हैं। तमाम अच्छे शायरों को हम एक क्लिक में पढ़ लेते हैं। भले ही किताब हो या न हो, गूगल पर सब मिलता है। जो प्रतिभाशाली राइटर्स, कवि, शायर हैं या फनकार हैं, उनके लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। उनको सीखने का भी मौका है, बशर्ते कि वो अपना जहन और आँख खुला रखें। देखें कि और बेहतर कौन लिख रहा है। कोई कमियां हैं तो उसको दुरुस्त करने के भी तमाम तरीके हैं। बड़े-बड़े लोगों के कलाम हैं, उनसे सीख सकते हैं। सोसल मीडिया मदद करता है, मगर उसे अपने अच्छे होने का पैमाना न मानें। आप सीखते चलें, अपने आपको माँजते चलें।


सवाल: आपके नजरिए से शायरी के लिए उस्ताद का होना कितना ज़रूरी है ?

जवाब: उस्ताद होना ज़रूरी है। अब ये उस्ताद कोई इंसान हो सकता है, कोई किताब हो सकती है, सोशल मीडिया हो सकता है। उस्ताद का काम है सिखाना। और आदमी तमाम तरह से सीखता है। अगर आपकी सीखने की इच्छा है, तो सीखना जिं़दगी भर चलता रहेगा। उस्ताद का दौर वह था, जब आदमी एक जगह रहता था। उस्ताद भी आसानी से उपलब्ध था। उस्ताद में भी बड़प्पन था, उदारता थी, कि वह सिर्फ प्यार-मोहब्बत में सिखाता था। अब तो उस्ताद ढूंढना मुश्किल है। हमारे जैसे लोग एक जगह टिक कर रहते ही नहीं हैं। हमेशा ट्रांसफर होता रहता है। तो आप किताब से सीखिए। बड़े-बड़े लोगों ने इतना लिखा है, उससे सीखिए। जानकार लोगों से पूछते रहना चाहिए। हमारे साथ यह है, कि चाहे संगीत हो या शायरी हो कोई एक बंदा नहीं है, जिससे हम सीखते हैं। हम तो बहुतों से सीखते हैं। किसी ने कुछ बता दिया, तो उस पर रिसर्च कर लिया। गूगल पर सर्च कर लिया। बड़े-बड़े लोगों का कलाम पढ़ लिया। क्लासिकल सुन लिया। देखा कि कुछ कमी है, तो उसे दुरुस्त कर लिया। इस तरह से सीखने की प्रोसेस चलती है। जैसे एकलव्य थे। उनका कौन उस्ताद था? द्रोणाचार्य ने सीखाने से मना कर दिया, लेकिन उनको रोक तो नहीं पाए। क्योंकि प्रतिभा उनके अंदर थी। आस्था थी। सीखने की लगन थी, तो उन्होंने अपने आप सीख लिया। हमारे जैसे लोग भी उसी विश्वास के साथ शायरी कर रहे हैं। उसी विश्वास के साथ संगीत भी कर रहे हैं। और यह मानकर चल रहे हैं, कि इसमें बहुत सुधार की गुंजाइश है।

सवाल: वर्तमान समय में आपका कौन सा सृजन कार्य और अध्ययन चल रहा है

जवाब: देखिए! मैं हमेशा पढ़ता रहता हूं। तमाम मैगजीन्स और किताबें मेरे पास आती रहती हैं। उन्हें मैं पढ़ता रहता हूं। लगातार ही कुछ न कुछ मैं अवश्य पढ़ता रहता हूं। अब आज की तारीख में क्या कर रहा हूं, कि यह कहना मुश्किल है। नोबेल पढ़ता हूं। ‘सोफीज वर्ल्ड’ वेस्टर्न फिलासफी की एक किताब है, उसे पढ़ा हूं। एक ‘गन फैक्ट्री’ अमिताभ घोष का नोबेल मिली, उसे पढ़ रहा हूं। मुझे जो भी हाथ में मिल जाती है, उसे मैं पढ़ जाता हूं। अंबेडकर की ‘एनिहिलेशन ऑफ कास्ट’ मिली है, उसे पढ़ रहा हूं। अभी भगवत गीता पढ़ा, रामचरितमानस दो बार पढ़ी। पवन जी ने एक नॉवेल लिखी है ‘मैं हनुमान’ उसे पढ़ रहा हूं। जो भी किताब मुझे अच्छी लगती है, उसे पूरा पढ़ जाता हूं। इसके अलावा मैं म्यूजिक की कोई धुन अक्सर बनाता रहता हूं और उसे कंपोज करता हूं। इसमें भी मेरा बहुत समय जाता है।

इंटरव्यू के दौरान डॉ हरिओम के ऑफिस में माजूद बाएं से- अनिल मानव, डॉ. हरिओम, इम्तियाज़ अहमद ग़ाज़ी और डॉ. राकेश तूफ़ान


सवाल: साहित्य में शिक्षकों का क्या योगदान है?

जवाब: जो साहित्यकार है, उससे बड़ा शिक्षक कौन हो सकता है ? पहले क्या था, कि जितने भी विद्वान या ज्ञानी लोग होते थे, वो सब समाज को शिक्षित करने का कार्य करते थे। शिक्षक का मतलब किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ाने वाला व्यक्ति ही नहीं, बल्कि शिक्षक का मतलब यह है, कि जो समाज को अच्छी दिशा में ले जाने का कार्य करें। ‘तमसो मा ज्योतिर्गमय’ यही साहित्यकार का काम था। प्रगतिशील लेखक संघ के अध्यक्ष के तौर पर 1936 में मुंशी प्रेमचंद ने कहा है, कि साहित्य समाज के आगे-आगे चलने वाली मशाल है। इसका मतलब है, कि वह समाज को रास्ता दिखा रही है। आज शिक्षक को हम अध्यापक मास्टर या प्रोफेसर मानते हैं, जबकि जो भी हमें अच्छी शिक्षा दें वही शिक्षक है। आप देखिए, कि हिंदी साहित्य में तमाम लोग रहे हैं, जो बड़े साहित्यकार रहे हैं और शिक्षक भी रहे हैं। आलोचना में नामवर सिंह, रामविलास शर्मा जी, वीर भारत तलवार, पुरुषोत्तम अग्रवाल आदि सारे लोग शिक्षक भी हैं और विद्वान भी हैं। अज्ञेय, फ़िराक़ साहब लेखक और शिक्षक दोनों रहे हैं।


( गुफ़्तगू के अक्तूबर-दिसंबर 2021 अंक में प्रकाशित )


0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें