शुक्रवार, 3 जनवरी 2014

बुद्धिजीवी और साहित्यकार दिग्भ्रमित हैं - प्रो. वर्मा


 प्रो0 लाल बहादुर वर्मा का जन्म 10 जनवरी 1938 को छपरा में हुआ था, आपकी प्रारम्भिक शिक्षा गोरखपुर में हुई, आपने गोरखपुर विश्वविघालय से इतिहास में एम.ए. तथा ‘एंग्लो इण्यिन कम्यूनिटी इन इण्डिया’ विषय से डाक्टरेट किया उसके बाद आपने पेरिस से ‘‘इतिहास में पूर्वाग्रह’’ विषय पर शोध कर डाक्टरेट किया। आप उ. प्र. हिस्ट्री कांग्रेस और अखिल भारतीय स्तर पर हिस्ट्री कांग्रेस में अध्यक्ष है। लखनऊ विश्वविद्यालय के गोल्ड मेडलिस्ट हैं, मगर वे अपने को साहित्य एवं संस्कृति का प्रचारक ही मानते हैं। इन दिनों ‘अपने को गंभीरता से क्यों नहीं लेते है’ नामक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे है। आपने अध्यापन की शुरूआत सतीश चन्द्र कालेज बलिया से प्रारम्भ किया। उसके बाद गोरखपुर विश्वविघालय में और फिर इलाहाबाद विश्वविघालय में इतिहास के प्रोफेसर हुए। उस दौरान आपने इतिहास की अनेक पुस्तकें लिखी जिनमें से प्रमुख हैं, ‘अण्डरस्टैण्डिग हिस्ट्री, एग्लों इंडियंस, इतिहास-क्यों, क्या, कैसे?’ ‘भारत की जनकथा’ इत्यादि। आपने अनेक पुस्तकों का अन्य भाषा से हिन्दी में अनुवाद भी किया है। जिनमें ‘नेचर आफ हिस्ट्री’ (अंग्रेजी से), फासिज्म-थियरी एंड प्रैक्टिस (फ्रेन्च से) जन इतिहास में ‘क्रिस हर्मन’ की ‘‘पिपुल्स हिस्ट्री आफ द वर्ल्ड’’ और ‘एरिक हॉप्स बाम’ की चार पुस्तकें ‘क्रान्तियों का युग’, ‘पूँजी का युग’, ‘साम्राज्य का युग’, ‘अतिरेकों का युग’, और साहित्य में अमेरिका के जनपक्षधर उपन्यासकार ‘होवर्ड फास्ट’ के ‘पाँच’ उपन्यास तथा ‘फासिजम’ पर ‘जैक लंडन’ द्वारा लिखी गई ‘आयरन हील ’ है। इसके अतिरिक्त ‘अन्धा राजकुमार’ का फ्रेंच भाषा से अनुवाद किया है। आपके उपन्यास भी बहुत लोकप्रिय हुए हैं जिनमें प्रमुख हैं, ‘उŸारपूर्व’, ‘मई-68 पेरिस’ तथा ‘जिन्दगी ने एक दिन कहा’ (भोपाल त्रासदी पर) आपकी पुस्तकें ‘यूरोप का इतिहास’, ‘विश्व का इतिहास’, ‘इतिहास क्या क्यों कैसे?’, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, गोरखपुर विश्वविद्यालय तथा बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम में भी शामिल की गई हैं। ‘मानवमुक्ति कथा’ तथा आपकी ‘आत्मकथा’ शीध््रा प्रकाशित होने वाली है। आपने 1972 में ‘भंगिमा’ नामक साहित्यिक पत्रिका का सम्पादन किया, उसके बाद आपने 1982 से ‘लोकचेतना’ नामक साहित्यिक पत्रिका प्रारम्भ की, जिसके केवल चार अंक ही प्रकाशित हो पाये. उसके बाद आप ‘इतिहास बोध’ नामक पत्रिका का संपादन कर रहे थे. इसके अतिरिक्त सन् 2012 से आप ‘सास्कृतिक मुहिम’ नामक पत्रिका का सम्पादन कर रहे हैं। आपने विभिन्न समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं में कालम भी लिखे हैं। प्रसिद्ध हिन्दी दैनिक, ‘दैनिक जागरण’, ‘अमर उजाला’, तथा प्रसिद्ध साहित्यिक पत्रिका ‘नया ज्ञानोदय’ में आप निरन्तर कालम  लिखते रहे हैं। अजय कुमार ने इनसे विस्तार से बात की। प्रस्तुत है उसका प्रमुख भाग-
सवालः बिगड़ते सामाजिक परिदृश्य में आज लिखा जा रहा साहित्य कितना प्रभावी है, और अगर नहीं तो क्यों?
जवाबः  जो भी लिखा जा रहा है, उसमें बहुत कम प्रभावी है, इसलिए कि लिखने वाले का वास्तविक सरोकार नहीं बन पा रहा है, आज की समस्याओं और आज के लोगों से। चूँकि सरोकार हो तो प्रभावी जरूर बनेगा, और इसमें हिन्दी क्षेत्र की स्थिति सबसे बुरी है, क्योंकि हिन्दी क्षेत्र के बुद्धिजीवी और साहित्यकार सबसे कम, स्थितियों को समझ रहे हैं। इसलिए जो इस क्षेत्र की दरिद्रता है, वह इस क्षेत्र में लिए जा रहे साहित्य या समाज , विज्ञान, सबकी दरिद्रता में परिलक्षित हो रहा है।
 सवालः एक समय था जब साहित्य समाज का मार्गदर्शक था और आज कहा जा रहा है, आज साहित्य समाज के पीछे-पीछे चल रहा है।
जवाबः इसलिये कि प्रेमचंद ने साहित्य को मशाल कहा था। लेकिन ऐसा नहीं है कि साहित्य, हमेशा मशाल था या हमेशा मशाल रहेगा लेकिन साहित्यकारों की उस समय मंशा थी कि समाज का मार्गदर्शन हो, इसीलिये प्रगतिशील लेखक संघ बना था। मार्गदर्शन इस तरह हो कि समाज को लगे कि उसके सामने क्या क्या रास्ते हैं और उसमें से कोई रास्ता चुनने की उसके अन्दर क्षमता पैदा हो जाये, आजकल तो समाज को कौन कहे सारे बुद्धिजीवी सारे साहित्यकार ही दिग्भ्रमित हैं। बिडंबना ये है कि हर आदमी को लगता है जैसे रास्ता पता है, हर आदमी जिसे खुद रास्ता नहीं पता दूसरों को रास्ता दिखाने को तत्पर दिखाई देता है। तो एक भेडियाधसान चल रही है, जब कोई चल पड़ा लोग चलना शुरू कर देते हैं। रास्ता दिखाने की कूवत किसी में नहीं है।
सवालः साहित्य का सामाजिक सरोकार कैसे बढ़ाया जा सकता है।
जवाबः साहित्य स्वयं अपना सरोकार बनाये समाज से, और सरोकार बनाने के लिये जरूरी है कि उसे जाने समझे और साहित्यकार ही समाज का सबसे संवेदनशील प्राणी होता हेैं  इसलिये उसमें दर्ज होना चाहिए समाज में जो भी घटित हो रहा है, समाज की सीमाएँ समाज की महत्वकांक्षायें समाज की अच्छाइयाँ समाज की बुराईयाँ समाज के द्वन्द्व, लेकिन जब साहित्यकार ही संवेदनशील नहीं होगा तो जाहिर है कि वह कैसे चित्रित करेगा। उसका संवेदनशील होना प्रर्याप्त नहीं होता उसका समझदार व विवेकशील होना भी जरूरी होता है, जरूरी है कि साहित्यकार पहले स्वयं को तैयार करें यानी वह संवेदनशील हो, वह समझदार हो, वह विवेकशील हो, और बजाय इसके कि उपदेश दे, वह अपने साहित्य और अपने जीवन में कुछ ऐसा करे जिससे लोगों को खुद लगे कि यह राह है।
सवालः विभिन्न सरकारों (केन्द्र एवं राज्य) की साहित्यिक नीति कितनी स्पष्ट हैं?

जवाबः एकदम स्पष्ट नहीं हैं, क्योंकि पहली बात तो केन्द्रीय या प्रान्तीय राज्यों कि कोई सांस्कृतिक नीति ही नहीं है, और मैं समझता हूँ, जवाहर लाल नेहरू के बाद वास्तव में साहित्य को समझने वाले नेताओं की ही कमी होती चली गई और नेहरू जी ने समझा ज्यादा पर किया बहुत कम, तो इसलिये भारत में जो सरकार द्वारा दिशा देने का प्रश्न है, वह निश्चित रूप से अवांछनीय है, और सरकारों ने तो पुरस्कार देकर, अनुदान देकर, साहित्य और संस्कृति को भ्रष्ट ही किया है। राह दिखाने की बात कौन करे?
सवालः पिछले दिनांे हिन्दुस्तानी एकेडमी के अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर कुछ संस्थायें आन्दोलन चला रही हैं। आप इसे किस रूप में देखते हैं?
जवाबः मुझे भी कहा गया था, इसमें भागीदारी करने को मेरा सीधा पक्ष था, मैं दो-तीन बातें कह रहा था आन्दोलन चलाने वालों से, पहली बात यह कि यह कोई बहुत बड़ा मुद्दा नहीं है, गलत आदमी हिन्दुस्तानी एकेडेमी में ही नहीं नियुक्त हुआ है, देश चलाने वाले बहुत से लोग गलत हैं और हिन्दुस्तानी एकेडेमी में अगर कोई गलत आदमी नियुक्त किया गया है तो उसे नियुक्त करने वाले ही कौन बहुत सही हैं। दूसरी बात कि हिन्दुस्तानी एकेडेमी ऐसी संस्था है, जिसका समाज पर कोई प्रभाव नहीं है, यह केवल साहित्यकारों की अपनी संस्था है, जिसका समाज से कुछ लेना देना नहीं है। इसलिये वहाँ पर कुछ अच्छे भी काम होते रहे और पहले भी बुरे काम होते रहे हैं, जिनका समाज पर कोई असर नहीं पड़ता, जबकि एक गलत शिक्षक नियुक्त हो जाये तो वो समाज का बहुत बुरा कर सकता है, तो आन्दोलन करने वालों से मैंने कहा आप लोग गलत शिक्षक नियुक्त हो जाने पर कुछ नहीं कहते हैं प्राइमरी से विश्वविघालय तक ,और एक ऐसी संस्था जिसका समाज से कुछ लेना देना नहीं है उसमें एक ऐसा आदमी नियुक्त हो गया जो आपकी नजरों में गलत है, तो इतना बड़ा आन्दोलन खड़ा कर दिये, इसका मतलब आपकी प्राथमिकतायें गलत हैं। अगर आप गलत नीतियों से नाराज हैं तो समाज की कौन कौन सी नीतियाँ गलत हैं उनका विरोध करिए।
सवालः नये लेखकों को अधिक से अधिक साहित्य से जोड़ने के लिये आप क्या करेंगे?
जवाबः- मैं युवाओं से कहता हूँ, कि आप में सबसे अधिक ऊर्जा है, सबसे अधिक आप समकालीन हैं, पिछड़ेपन से लड़िये आप समकालीन हैं तो कोई भी संकीर्ण विचार हो, मानसिकता हो उससे बचिये ताकि आज के आदमी आप बने रहिये, और ये अवसर का समय है, युवाओं के लिये जिस समय को लोग कह रहे है कि बहुत खराब है। चार्ल्स डिकेन एक बहुत बड़े उपन्यासकार हुए हैं, उनकी एक बड़ी मशहूर किताब है‘‘ टेल ऑफ टू सिटीज’’ जिसकी पहली पंक्ति है( फ्रांसीसी क्रान्ति के बारे में )‘‘ वे कितने अच्छे दिन थे वे कितने बुरे दिन थे।’’ मैं समझता हूँ आज के लिये भी ये कहा जा सकता है‘‘ ये बहुत अच्छे दिन हैं और ये बहुत बुरे दिन है।’’ युवा ही वास्तव में इसे अच्छा बना सकते हैं और फ्रांसीसी क्रांति के ही समय एक और बहुत बड़ी बात कही गयी थी जो युवाओं को ध्यान में रखना चाहिये, पहली बात वर्डस्वर्थ नाम का एक बड़ा कवि हुआ हैं, इंग्लैण्ड में उसने फ्रांसीसी क्रांन्ति पर दो पंक्तियाँ लिखी थी, जिसका मतलब था, आज के समय में जिन्दा रहना बड़ी बात है,और युवा होना मानो स्वर्गिक है। क्योंकि आज जो युवा है वह कितना कर सकता है, लेकिन उसे अपनी समझदारी अपना विवेक विकसित करना चाहिये।
सवालः क्या साहित्य लेखन के लिये गुरु का होना आवश्यक है?
जवाबः आवश्यक तो नहीं मानता मैं, क्योकि गुरु के पीछे जो पारंपरिक धारणा है, उसमें अच्छाई से अधिक बुराई आ गई हैं, क्योकि गुरु ऐसा माना जाता था कि वह अप्रश्नीय है, वह सब कुछ जानता है, और उसके प्रति शिष्य का कोई आलोचनात्मक व्यवहार नहीं होता था, इसीलिये गुरु द्रोणाचार्य भी हो जाते हैं और एकलव्य का अंगूठा माँग लेते थे। इसलिये मैं कहता हूँ आज की दुनिया में अनुकरण ही ठीक बात नहीं है, किसी को किसी का अनुकरण नहीं करना चाहिए जो बात हमें अच्छी लगे उसे हमारी अपनी बात मान कर लागू करना चाहिए, इसलिए गुरुडम बहुत खराब चीज़ है लेकिन फिर भी ,कभी कभार कोई व्यक्ति हमें दिशा दिखा देता है तो उस वक्त का हमारा गुरू हुआ लेकिन कोई स्थाई गुरु नहीं हो सकता जैसे एक समय में तुम मेरे गुरु हो सकते हो क्योंकि जब तुम मुझे रास्ता दिखाओगे तो तुम मेरे गुरु हुए, ये समाज की बात है अवसर की बात है, किसी को स्थाई गुरु मान लेना मैं समझता हूँ जनवादी विचार नहीं है। सबमें गुरु होने की संभावना है, यह माना जाये तो अच्छी बात है।
सवालः छन्दमुक्त कविताओं पर प्रश्न उठाये जाते हैं, आप इसे किस रूप में देखते हैं?
जवाबः  छंदमुक्त कवितायें हो या छंदबद्ध कवितायें हो, कविता छंद से नहीं बनती, कविता ‘संस्लिष्ट सौन्दर्य बोधक विचार’ है इसलिये कविता वाल्मीकि कालीदास शेक्सपियर और निराला में भी हो सकती है ये छंद की बात भी करते हैं और छंद को तोड़ते भी हैं, शेक्सपियर ने सानेट भी लिखे है और फ्रीवर्स भी लिखा है,निराला ने छन्दबद्ध भी लिखा है और छन्द को तोड़मरोड़ भी दिया इसलिये छन्द होना या न होना महत्वपूर्ण नहीं है, कविता का कविता होना ज्यादा जरूरी है।
सवालः गुफ्तगू पत्रिका में हिन्दी एवं उर्दू का मिला जुला साहित्य प्रकाशित होता है क्या आज इसकी प्रांसगिकता हैं?
जवाबः बहुत ज्यादा,बस मैं यह चाहता हूँ कि गुफ्तगू पत्रिका हिन्दी वालों में उर्दू के प्रति और उर्दू वालों में हिन्दी के प्रति अपनापन पैदा करे और कर भी रही है, तो निश्चित रूप से मैं इसकी प्रंासगिकता समझता हूँ।
सवालः क्या आज के काव्यमंच साहित्य की श्रेणी में आते हैं?
जवाबः निश्चित ही आते हैं, साहित्य कोई ऐसी चीज नहीं है, जिसे कुछ लोग तय करें कि ये साहित्य है ये नहीं हैं। और मंच जो करता है, सही भी करता है, गलत भी करता है। मेरा तो इसी पर ऐतराज है कि लोकगीतों को क्यों नहीं साहित्य माना जाता सिनेमा को क्यों नहीं साहित्य माना जाता। सिनेमा के गीतों को क्यों नहीं साहित्य माना जाता। अब मंच पर कही भडैती हो रही है, चुटकुलेबाजी हो रही है तो ये मंच का दोष है, साहित्य का दोष थोड़े ही है। हर चीज़ का व्यवसायीकरण हुआ है. दोषी तो वो लोग हैं, जो मंचों के माध्यम से पैसों का हेर फेर कर रहे हैं। इसलिए वह भी साहित्य समाज का दर्पण है और दर्पण खाली अच्छी चीज थोड़े ही दिखाता है दर्पण चेहरे पर जो दाग हैं वो भी दिखाता है, तो मंचों पर जो गलत हो रहा है। अगर साहित्य से बाहर कर देने भर से थोड़ो वो दाग मिट जायेंगा, मंचों को ठीक करने की जरूरत है।
सवालः इलेक्ट्रानिक मीडिया का बूम या अत्यधिक प्रचार साहित्य पर क्या प्रभाव डालता हैं?
जवाबःसाहित्य अपने को चाहे जितना पवित्र माने लेकिन साहित्य या कोई भी व्यक्ति इलेक्ट्रानिक मीडिया से बच नहीं सकता है, क्योकि वह एक सामाजिक उत्पाद है। और निश्चित रूप से इसका ज्वार आया हुआ है,अब  साहित्य समर्थ होगा तो इस मीडिया का भरपूर इस्तेमाल करेगा। और लोगों तक पहुँचेगा और नहीं करेगा तो मीडिया तो अपना काम कर रहा है, उसमें अश्लील बातें खूब प्रचारित हो रही हैं, अगर आप ऐसा साहित्य उसमें दें जो लोगों का मनोरंजन कर सके लोगों को विवेक दे पाये तो लोग उसी को सुनेंगे इसमें उस मीडिया का निश्चित ही अच्छा प्रभाव पड़ सकता है, हम नहीं कर पा रहे हैं, ये हमारी सीमा है।
गुफ्तगू के दिसंबर-2013 में प्रकाशित

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें